Udyam Registration Benefits In Hindi | उधम पंजीकरण के फायदे

Udyam Registration Benefits In Hindi | उधम पंजीकरण के फायदे


उद्योग आधार पंजीकरण को अब उधम (Udyam)पंजीकरण कहा जाएगा। यह पंजीकरण उन सभी इकाइयों के लिए एक आसान प्रक्रिया है जो एमएसएमई (MSME) की नई परिभाषा के तहत कवर करने के लिए पात्र हैं जिन्हें सरकार द्वारा प्रदान किया गया है।

कोई भी व्यक्ति जो सूक्ष्म, लघु या मध्यम व्यवसायों को स्थापित करने का इरादा रखता है, उसे Udyam पंजीकरण पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए फाइल करना होगा। व्यवसाय को बाद में Registration उधम पंजीकरण प्रमाण पत्र ’नाम से एक यूडियम पंजीकरण संख्या और एक ई-प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। एमएसएमई मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, सभी मौजूदा भारतीय कंपनियां और उद्यम 31 मार्च 2021 को या उससे पहले उधम के रूप में फाइल और पंजीकरण करेंगे।

यहाँ हमने udyam पंजीकरण के लाभ को परिभाषित किया है। अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें |

उधम पंजीकरण क्या है? | Udyam Registration In Hindi


भारत सरकार द्वारा जारी नई अधिसूचना में कहा गया है कि 01 जुलाई, 2020 से एक MSME (माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज) को उद्योगम के नाम से जाना जाएगा, और नामांकन या पंजीकरण प्रक्रिया को Udyam Registration के नाम से जाना जाएगा। यह 01 जुलाई 2020 से प्रभावी हो गया है |

उधम पंजीकरण करने के फायदे - Benefits of Udyam Registration in Hindi


आपके व्यवसाय के लिए उधम प्रमाणपत्र के पंजीकरण के कई लाभ हैं, यहाँ हमने उधम पंजीकरण के लाभों का हिंदी में उल्लेख किया है।

भारत में सूक्ष्म लघु और मध्यम (MSME) व्यापार उद्यमों के विकास के लिए एमएसएमई (MSME) मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित योजनाओं के अनुसार इन लाभों को सूचीबद्ध किया गया है। उधम पंजीकरण ( Udyam Registration) प्रमाणपत्र धारक द्वारा भी इसी लाभ का लाभ उठाया जा सकता है और उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है |


उधम पंजीकरण करने के प्रक्रिया हिंदी में | Udyam Registration Process In Hindi


उधम पंजीकरण करने के प्रक्रिया हिंदी में यहाँ बताया गया है | पंजीकरण प्रक्रिया एक सरल 5-चरण प्रक्रिया इस प्रकार है:

जैसा कि आप अपने व्यवसाय के लिए उउधम पंजीकरण प्राप्त करने के कई लाभ देख सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया बहुत ही सरल है, बिना किसी दस्तावेज को अपलोड किए या सबमिट किए बिना एक कागज रहित प्रक्रिया।

क्यों msmeregistrar.org ?

हम निजी सलाहकार विशेषज्ञ और पेशेवर हैं, जो भारत सरकार के नियमों के अनुसार MSME / उद्योग आधार / छोटे या मध्यम उद्यमों के व्यवसाय पंजीकरण और प्रमाण के लिए प्रक्रियाओं के लिए बहुत अच्छी तरह से वाक़िफ़ हैं। हम भारतीय व्यवसायों को सशक्त बनाने और उनकी सरकार के काम को सरल और आसान बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Msmeregistrar.org जैसे पोर्टल के माध्यम से, जो कि एकल-खिड़की प्रणाली है जो आपके घर के पंजीकरण की सुरक्षा से त्वरित और परेशानी मुक्त Udyam पंजीकरण ऑनलाइन प्रदान करती है, कभी आसान नहीं रही।

उपरोक्त पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन Udyam पंजीकरण सरकारी पोर्टलों का उपयोग करके या सरकारी कार्यालयों में ऑफ़लाइन ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवश्यक अतिरिक्त समय को समाप्त करके समय बचाता है। अन्य पोर्टलों में एक बहुत ही जटिल और लंबी प्रक्रिया है जो ग्राहक के अनुकूल नहीं है और नए व्यापार मालिकों और पहली बार पंजीकरण करने वाले ग्राहकों के लिए बहुत भ्रामक है।

हमारे साथ अब उधम के रूप में पंजीकृत है और विभिन्न सरकारी उधम लाभ उठाते हैं। यदि आप ऑनलाइन Udyam पंजीकरण फॉर्म भरते समय किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, या Udyam Registration पर कोई संदेह है तो आप हम तक पहुँच सकते हैं |

यदि आप ऑनलाइन Udyam पंजीकरण फॉर्म भरते समय किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, या Udyam Registration पर कोई संदेह है, तो आप केवल फॉर्म भरकर हम तक पहुँच सकते हैं और फिर हमारा एक कार्यकारी आपको Udyam हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से कॉल करेगा।





Tags Benefits of Udyam Registration, Print Udyam Registration certificate, Download Udyam Registration certificate, Meaning of Udyam, micro small and medium enterprises, msme certificate Registration